‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’, हजारों योग साधक जुटे !

इंदौर,सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः इसी मंत्र के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत नगर में श्री अन्न श्री बालाराम शास्त्री द्वारा किया गया। इस वर्ष का मुख्य थीम “स्वयं एवं समाज के लिए योग” रहा। शहर के विभिन्न हिस्सों में आयोजित कार्यक्रमों में हजारों योग साधक जुटे।

योग क्लासों, संस्थाओं, कॉलोनियों, गांवों समेत ताजगीभरे आयोजन

इस अवसर पर शहर के विभिन्न योग क्लासों, संस्थाओं, कॉलोनियों, गांवों और सार्वजनिक स्थलों पर योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। कैलाश विजयवर्गीय ने आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हजारों लोगों के साथ समूहिक योगाभ्यास किया। उन्होंने कहा कि योग हमारे जीवन में शांति और स्वास्थ्य लाता है और समाज को मजबूत बनाता है।

अमर प्रजाला भी हुआ योगमय

अमर प्रजाला में भी योग और ध्यान का विशेष आयोजन किया गया। मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की उपस्थिति में विभिन्न क्षेत्रों के लोग और विशेषकर युवा वर्ग इस योग सत्र में शामिल हुए। ‘कंप्यूटर बाबा’ के सानिध्य में आयोजित इस कार्यक्रम में योग के विभिन्न आसनों का अभ्यास कराया गया।

आयोजन में पुलिस अधीक्षक, जनप्रतिनिधि और समाजसेवियों ने भी भाग लिया। कार्यक्रम में विशेष रूप से बल दिया गया कि योग न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है।

नेहरू स्टेडियम में जुटे युवा

एक आयोजन नेहरू स्टेडियम में भी हुआ, जिसमें बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। विशेष योग प्रशिक्षकों ने योग के विभिन्न आसनों और प्राणायाम का प्रशिक्षण दिया। योग सत्र के बाद युवाओं ने कहा कि यह एक ताजगीभरा अनुभव था जो उन्हें आगे की दिनचर्या में मदद करेगा।

महापौर ने भी किया योग अभ्यास

नगर निगम और योग मित्र अभियान के तहत संस्था के योग मित्र, आयुष भारत और आयरा की टीम द्वारा आयोजन प्रमुख स्थानों पर हुआ। महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक महेंद्र हार्डिया, विधायक आकाश विजयवर्गीय सहित अन्य अधिकारी भी शामिल हुए। सभी ने योगाभ्यास कर अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता दिखाई।

शहर में जगह-जगह हुआ आयोजन

सुबह के समय शहर के विभिन्न स्कूल, संस्थाओं, पार्क और खुले मैदानों में योग का आयोजन हुआ। इंदौर में नेहरू पार्क, विजय नगर गार्डन, रीगल तिराहा समेत अन्य प्रमुख स्थलों पर योग के सत्र आयोजित किए गए। विभिन्न योग संस्थाओं ने योग के लाभों पर चर्चा की और इसे नियमित जीवन का हिस्सा बनाने की अपील की।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शहर में योग का व्यापक उत्साह देखा गया। यह आयोजन समाज में शांति, स्वास्थ्य और समृद्धि लाने के उद्देश्य से किया गया। योग साधकों ने बड़े उत्साह और जोश के साथ भाग लिया और संकल्प लिया कि वे नियमित रूप से योग करेंगे और समाज में इसके प्रसार के लिए कार्य करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *