विजयवर्गीय द्वारा 51 लाख पौधारोपण,इंदौर का ग्रीन कवर साढ़े 9 प्रतिशत से बढ़कर 18 हो जाएगा |

indore news

इंदौर। इंदौर शहर में अभी हरियाली का प्रतिशत मात्र 9 है। 51 लाख पौधे रोपने के बाद यह 18 प्रतिशत हो जाएगा, जिससे शहर का तापमान और प्रदूषण का स्तर कम होगा। पौधारोपण अभियान सफलतापूर्वक आगे बढ़ रहा है और आने वाले समय में यह अपनी अंजाम तक पहुँचने में सफल रहेगा।

विजयवर्गीय द्वारा 51 लाख पौधारोपण के चलाए गए अभियान का परिणाम…

इंदौर शहर में चल रहे 51 लाख पौधे रोपण के इस अभियान के अंतर्गत आज भी एक दिन में पांच लाख से अधिक पौधे लगाए गए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और सांसद कैलाश विजयवर्गीय ने पौधारोपण किया। इस मौके पर शहर के प्रमुख समाजसेवियों, प्रशासनिक अधिकारियों, विद्यार्थियों और स्थानीय नागरिकों ने भी भाग लिया।

मुख्यमंत्री बोले- मेरा काम हल्का कर दिया

मुख्यमंत्री ने कहा कि पौधारोपण के इस बड़े अभियान को सफल बनाने में शहर के लोगों का योगदान सराहनीय है। इस कार्य ने मेरा काम बहुत हल्का कर दिया है। जब सभी मिलकर काम करते हैं तो बड़े लक्ष्य हासिल करना आसान हो जाता है।

पौधारोपण का महत्व

पौधारोपण अभियान का महत्व समझाते हुए शहर काजी ने कहा कि यह आने वाली पीढ़ियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इससे शहर में हरियाली बढ़ेगी और पर्यावरण संतुलन बनेगा।

इंदौर में मिनी सिटी फॉरेस्ट बनेगा

मेडिकल कॉलेज की खाली पड़ी जमीन पर

  • मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर अब पर्यावरण का इलाज करेंगे
  • 10 लाख रुपए खर्च कर जापानी पद्धति से 1500 पेड़ तैयार करेंगे

मिनी सिटी फॉरेस्ट बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। मेडिकल कॉलेज की खाली पड़ी जमीन पर डॉक्टर अब पर्यावरण का इलाज करेंगे। इस फॉरेस्ट को बनाने में 10 लाख रुपए खर्च होंगे और जापानी पद्धति से 1500 पेड़ लगाए जाएंगे।

शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पौधारोपण

शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पौधारोपण के इस बड़े अभियान के अंतर्गत पौधे लगाए गए। इस मौके पर लोगों ने अपने घरों के आसपास भी पौधे लगाए और इसके महत्व को समझा।

इस अभियान के तहत अगले पांच सालों में इंदौर शहर का ग्रीन कवर 18 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। यह अभियान शहर के पर्यावरण को सुधारने में मील का पत्थर साबित होगा। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो शहर की हरियाली और सुंदरता को बढ़ाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *