इंदौर में 18 जून से शुरू होगा “स्कूल चलें हम” अभियान |

इंदौर। निजी स्कूलों ने तो अपना नया शिक्षण सत्र शुरू कर दिया है। मगर सरकारी स्कूलों में 18 से 20 जून तक “स्कूल चलें हम” अभियान के तहत प्रवेशोत्सव कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें जिला कलेक्टर को स्कूल शिक्षा विभाग ने निर्देश दिए हैं, जिसमें स्थानीय विधायकों द्वारा किसी एक शाला में सह-शिक्षण कार्यक्रम में सम्मिलित होने का प्रावधान है।

इंदौर में 18 जून से शुरू होगा “स्कूल चलें हम” अभियान |

सभी स्कूलों में शालेय गतिविधियों पर चर्चा के अलावा शिक्षण कैलेंडर, अध्यापक, अध्यापन प्रक्रिया, मूल्यांकन, गणवेश और स्कूल में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी भी दी जाएगी। इस बार का “स्कूल चलें हम” अभियान कुछ नए प्रारूप में आयोजित किया जा रहा है। इसमें संचार माध्यमों का भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

वहीं कलेक्टर द्वारा प्रथम और द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों को किसी एक स्कूल में जाकर प्रवेश के लिए उन स्कूलों का आग्रह किया जाएगा। दूसरी तरफ शाला शिक्षा संचालनालय ने उत्तर माध्यमिक शालाओं के परिणामों के आधार पर दर्शनीय उपलब्धियों को सूचीबद्ध कर सभी स्कूलों को भेजने के निर्देश दिए हैं।

प्रवेशोत्सव के दौरान सभी स्कूलों में वाद-विवाद, खेलकूद, चित्रकला, निबंध लेखन, गीत, नृत्य, नाटक, नारा लेखन, प्रश्न मंच, क्विज, मीडिया, रेडियो, पुलिस और अन्य क्षेत्रों के अधिकारियों से भी इस अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार की व्यवस्था की जाएगी।

इस अभियान का समापन स्थानीय स्तर पर विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों के साथ होगा। सभी स्कूलों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि वे इस अभियान को सफल बनाने के लिए शाला परिसर की सफाई, रंग-रोगन, पेयजल व्यवस्था, साफ-सफाई, मध्यान्ह भोजन का वितरण और अन्य व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करें।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों, स्कूलों और अन्य शाला कर्मचारियों का सहयोग अपेक्षित है।


नोट: कृपया अपने संबंधित स्कूलों में 14 से 18 जून के बीच सभी तैयारियों को सुनिश्चित करें और 18 जून से “स्कूल चलें हम” अभियान में भाग लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *